Organicose | Organic Products India

मिलेट्स खाने के फायदे

Spread the love

आजकल मिलेट्स का नाम काफी सुनने को मिलता है। इसे मोटा अनाज भी कहा जाता है। इसमें ज्वार, बाजरा, रागी और कुट्टू जैसे अनाजों को शामिल किया जाता है। ये ग्लूटेन फ्री होने के साथ शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इसको खाने से वजन कंट्रोल होने के साथ डायबिटीज कंट्रोल होती है। मिलेट्स खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ये आसानी से पच भी जाते हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, आयरन और अमिनो एसिड । मिलेट्स एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होते हैं। इसकी वजह से  इनको सेवन करने से त्वचा पर जल्दी रिंकल्स के निशान भी नजर नहीं आते हैं। मिलेट्स खाने के अन्य फायदों के बारे विस्तार से जानते हैं|

वजन कम करने में मददगार

मिलेट्स के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन कम होने के साथ बैली फैट भी कम होता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरकर रखते है। इसकी वजह से  आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन-तंत्र के लिए फायदेमंद

मिलेट्स खाने से पाचन-तंत्र से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। ये अनाज आसानी से पच जाते हैं और पेट में गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखता है और मल को सॉफ्ट बनाता है।

त्वचा को रखे ग्लोइंग

मिलेट्स त्वचा को पोषण देने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इनके सेवन से टैनिंग की समस्या से बचाव होगा। ये स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं। त्वचा को हेल्दी रखने के लिए डाइट में मिलेट्स को अवश्य शामिल करें।

डायबिटीज में फायदेमंद

मिलेट्स के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसको खाने से डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज लेवल कम होता है और डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसमें मौजूद फाइबर डायबिटीज में होने वाली समस्याओं को आसानी से कम करता है।

हार्ट के लए फायदेमंद

अगर आप भी अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते है, तो डाइट में मिलेट्स को अवश्य शामिल करें। ऐसा करने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके सेवन से हार्ट संबंधी बीमारियां जैसे हार्ट स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

मिलेट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इनका सेवन करें।